img
img
Search
Sign Up
Login
img

मॉडलिंग में करियर कैसे बनायें ? Career in Modeling in Hindi

मॉडल कैसे बने- क्या आप मॉडल बनना चाहते हैं। क्या आप मॉडलिंग में करियर बनाना चाहते हैं। अगर आप मॉडलिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने का सपना देख रहे हैं तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मॉडल कैसे बने। अगर आप मॉडलिंग करियर या मॉडल कैसे बने के बारे में पूरी और सटीक जानकारी चाहते हैं तो इसे बहुत ध्यान से पढ़ें। जिससे आपको Modeling me Career kaise Banaye के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी.

Model Kaise Bane

मॉडलिंग ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़ा क्षेत्र है। मॉडलिंग की दुनिया में आपका खूबसूरत लुक बहुत मायने रखता है। लुक के साथ-साथ आपकी लंबाई भी मायने रखती है। मॉडलिंग करियर के लिए आपका आकर्षक शरीर और व्यक्तित्व भी जरूरी है। जो लड़कियां मॉडल बनना चाहती हैं तो उनकी हाइट 5 फीट 7 इंच से लेकर 6 फीट तक होनी चाहिए। वजन 50 से 60 किलो, उम्र 16 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

वहीं अगर कोई लड़का मॉडल बनना चाहता है तो उसकी हाइट 5 फीट 9 इंच से लेकर करीब 6 फीट तक होनी चाहिए. उम्र 18 से 25 साल, वजन 60 से 75 किलो तक ठीक है।

टीवी एक्ट्रेस और मॉडल श्रद्धा शर्मा का कहना है कि अगर आपमें मॉडलिंग की बुनियादी खूबियां हैं तो मॉडलिंग की क्लास जॉइन करके इन्हें और भी निखारा जा सकता है. मॉडलिंग में करियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं। कैलेंडर, कैटलॉग, वाणिज्यिक सम्मेलन, व्यापार शो, कॉर्पोरेट, संपादकीय, फैशन, ललित कला, फिटनेस, ग्लैमर, हेयर मॉडल, औद्योगिक, जीवन शैली, अधोवस्त्र, प्रिंट, जूता मॉडल, प्रवक्ता मॉडल, स्टॉक फोटोग्राफी, स्विमिंग सूट, खेल, संगीत वीडियो सहित उत्पाद प्रचार मुख्य बात है।

मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए आप एक्टिंग और मॉडलिंग की क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। जो आपके मॉडलिंग स्किल्स को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही मॉडलिंग इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज भी मिलेगी। उसके बाद आप अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाते हैं। इस पोर्टफोलियो को मॉडलिंग एजेंसी को भेजें।

किसी भी अच्छी मॉडलिंग एजेंसी को ही पोर्टफोलियो भेजें। रिवर्स - सीधे पोर्टफोलियो न भेजें। वहां आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो सकता है। इस उद्योग में सावधानी और सोच-समझकर काम करने की जरूरत है। मॉडलिंग समन्वयक से संपर्क करें। उनके संपर्क में रहें।

Career Scope as a Model

फिलहाल मॉडलिंग के क्षेत्र में आकर्षक करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में लोगों में एक्टिंग और मॉडलिंग के प्रति काफी क्रेज है।

आपने प्रियंका चोपड़ा की फैशन फिल्म तो देखी ही होगी. इस फिल्म में चंडीगढ़ की रहने वाली मेघना माथुर (प्रियंका चोपड़ा) की आंखों में मॉडलिंग को लेकर कई सपने थे। वह अपना शहर छोड़कर मॉडलिंग करियर के अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई आ जाती है, क्योंकि वहीं उसे आसमान मिल सकता है, जहां वह अपने पंख फैलाकर उड़ सकती है।

जब प्रियंका चोपड़ा यानि मेघना से पूछा जाता है कि आप मॉडल बनने आई हैं तो मेघना बीच में आकर कहती हैं, मॉडल नहीं, सुपर मॉडल। जाहिर है यह उनकी उड़ान के सातवें आसमान को दर्शाता है। यानी जब तक जुनून आप में प्रवेश नहीं करता, तब तक आप मॉडल नहीं बन सकते। अगर आपके अंदर भी मॉडलिंग के प्रति वही जुनून और विश्वास है तो आपको मॉडल बनने से कोई नहीं रोक सकता।

मॉडलिंग में करियर का चलन इस कदर बढ़ा है कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक में सपनों की सुनहरी रेखा देखी जा सकती है. क्या पटना क्या लखनऊ, चाहे मुंबई हो या बुलंदशहर, हर शहर का युवा चाहे लड़का हो या लड़की, मॉडल बनना चाहता है। ये सभी सुष्मिता, ऐश्वर्या, प्रियंका, कंगना, जॉन अब्राहम, मिलिंद सोमन की तरह मॉडलिंग की दुनिया में नाम और कीमत कमाना चाहते हैं.

अक्सर मॉडल मॉडलिंग की मदद से फिल्म इंडस्ट्री में आने का सपना देखती हैं। मॉडलिग से बॉलीवुड में आसानी से करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में ऐसे कई बॉलीवुड अभिनेता और टीवी कलाकार हैं। जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। परिधान और सौंदर्य उत्पाद उद्योगों में मॉडल सबसे अधिक मांग में हैं, लेकिन टीवी मॉडलिंग, वाणिज्यिक मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग में भी उनकी काफी मांग है।

Career Option in Modeling 

आज के समय में मॉडलिंग में काफी संभावनाएं हैं। मॉडलिंग के पेशे की सबसे बड़ी विशेषता मेहनत है। मॉडलिंग करियर में उम्र एक बड़ी बाधा है, जब तक आप यंग और हैंडसम हैं तब तक आप इस इंडस्ट्री में हैं। इसके बाद आपके करियर की कोई गारंटी नहीं है। इसलिए मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, टीवी एंकरिंग और एक्टिंग जैसे मॉडलों के लिए और भी अच्छे विकल्प हैं। टीवी/प्रिंट/वीडियो/विज्ञापन/फिल्म शोरूम, लाइव, वेबसाइट, कैलेंडर, कैटलॉग, ट्रेड शो, हैंड मॉडल, प्रोडक्ट प्रमोशन, कॉरपोरेट सेक्टर के अलावा मॉडलिंग एजेंसी के अलावा आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या अपनी खुद की एजेंसी खोल सकते हैं। ऐसे में मॉडलिंग के क्षेत्र में भी करियर के कई विकल्प हैं.

Work Of Model

आइए अब आपको मॉडल्स के स्कोप के बारे में बताते हैं। मॉडलिंग के क्षेत्र में आज मॉडलों के लिए एक बड़ा बाजार उपलब्ध है। ये मॉडल कई तरह के उत्पाद पहनकर या खुद को किसी उत्पाद से जोड़कर लोगों के सामने खुद को प्रदर्शित करते हैं। आमतौर पर कंपनियां इन मॉडलों के जरिए ही अपने उत्पादों को बाजारों में परोसती हैं। उन्हें लगता है कि मॉडल जितना आकर्षक और बड़ा होगा, उसका उत्पाद उतना ही अधिक बिकेगा। बड़ी कंपनियां नामी मॉडल्स या बड़े स्टार्स को ज्यादा तवज्जो देती हैं। इन मॉडलों के साथ उत्पाद को देखने से उस उत्पाद के प्रति उपभोक्ताओं का विश्वास भी बढ़ता है। जिससे लोग उस कंपनी के उत्पादों को खरीदना शुरू कर देते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां मशहूर मॉडल्स को हायर करके अपने प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन करती हैं। ताकि उनके प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उस कंपनी के प्रोडक्ट के प्रति लोगों की साख भी बढ़ी। इस तरह मॉडल वाली कंपनियां मॉडलिंग के जरिए मुनाफा कमाती हैं।

मॉडल बनने के लिए पाठ्यक्रम

आजकल दिल्ली और मुंबई में कई मॉडलिंग संस्थान चल रहे हैं। आप किसी भी अच्छे मॉडलिंग स्कूल में एडमिशन लेकर मॉडलिंग की बारीकियां सीख सकते हैं। आमतौर पर मॉडलिंग कोर्स एक महीने, तीन महीने और 6 महीने की अवधि के होते हैं, इस कोर्स में मेकअप, बालों की देखभाल, व्यक्तित्व विकास और फिटनेस के बारे में जानकारी दी जाती है। साथ ही कम्युनिकेशन स्किल्स, बॉडी लैंग्वेज, फोटोशूट, पोर्टफोलियो मेकिंग के टिप्स दिए गए हैं। इसके अलावा रैंप पर चलने का तरीका, बोलने का तरीका सिखाया जाता है। साथ ही किस प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कब और कैसे करें। ये सब मॉडलिंग कोर्स में पढ़ाया जाता है।

मॉडलिंग कोर्स फीस

मॉडलिंग कोर्स की फीस हर संस्थान में अलग-अलग होती है। बहुत बड़े और प्रतिष्ठित संस्थानों में मॉडलिंग कोर्स की फीस 1 लाख से 2 लाख तक होती है। वहीं मीडियम टाइप मॉडलिंग स्कूल में इस कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख के बीच है। 1 से दो महीने के मॉडलिंग कोर्स की फीस भी 30 से 50 हजार तक हो सकती है। सस्ते मॉडलिंग स्कूल के पीछे मत भागो। मॉडलिंग की ट्रेनिंग किसी अच्छे संस्थान से ही लें। नीचे मैं आपको मॉडलिंग के कुछ अच्छे संस्थानों के बारे में बताऊंगा, आप इनमें से किसी भी संस्थान में मॉडलिंग का कोर्स कर सकते हैं।

मॉडलिंग कोर्स के लिए योग्यता

मॉडलिंग कोर्स करने के लिए किसी विशेष शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए, आपका लुक आकर्षक होना चाहिए। 12वीं के बाद आप मॉडलिंग का कोर्स कर सकते हैं।

मॉडल के लिए टिप्स

मॉडलिंग में करियर बनाने वाले युवाओं को अपने लुक, हेयर स्टाइल के साथ-साथ अपने शरीर और व्यक्तित्व को भी बनाए रखने की जरूरत है।

खान-पान के प्रति सचेत रहें।
आत्मविश्वास होना जरूरी है।
अभिनय का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।
एक आकर्षक पोर्टफोलियो बनाएं, और उसे किसी मॉडलिंग एजेंसी को भेजें।

 मुझे पोर्टफोलियो कहां भेजना चाहिए?

आज के समय में कुछ लोग मॉडलिंग के नाम पर मॉडल बनने के सपने दिखाकर धोखा दे रहे हैं. इसलिए फ्रॉड टाइप मॉडलिंग एजेंसी या फ्रॉड मॉडल कोऑर्डिनेटर से दूर रहें। इसलिए जो लोग मॉडल बनना चाहते हैं, उन्हें अपना पोर्टफोलियो किसी जाने-माने मॉडल कोऑर्डिनेटर और मॉडलिंग एजेंसी को ही भेजना चाहिए। अच्छे मॉडल समन्वयक अपने काम में बहुत व्यस्त रहते हैं। यदि वे आपके द्वारा भेजी गई तस्वीरें पसंद नहीं करते हैं, तो वे आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे। इसलिए अच्छी और आकर्षक फोटो ही भेजें। किसी पेशेवर फोटोग्राफर से ही पोर्टफोलियो बनवाएं। समन्वयक द्वारा दिए गए निर्देशों का भी गंभीरता से पालन करें जैसे बाल काटना, वजन कम करना, त्वचा का उपचार, दंत चिकित्सा कार्य आदि, क्योंकि यह समन्वयक आपको एक छोटे से स्थानीय फैशन शो से मॉडलिंग की दुनिया में बड़े स्तर तक पहुंचने में मार्गदर्शन करेगा।

आय में मॉडलिंग

मॉडलिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पैसों की कोई कमी नहीं है। लेकिन शुरुआत में आपको पैसे कम मिलते हैं। शुरुआत में आपको छोटे प्रोजेक्ट मिलते हैं और इन प्रोजेक्ट्स पर आपको 5 से 10 हजार मिलते हैं। जैसे-जैसे आपका नाम और हैसियत बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका भुगतान भी प्रोजेक्ट के अनुसार बढ़ता जाता है।

Category : Models