img
img
Search
Sign Up
Login
img

मॉडलिंग कितने प्रकार की होती है? | How Many Types Of Modeling - Modelfactory

समय के साथ कई चीजें बदलती रहती हैं। आज के समय में मॉडलिंग करियर का चुनाव आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है, इसमें नाम, पैसा, सम्मान और सब कुछ है।

बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए अभी मॉडलिंग एक प्लेटफॉर्म बन गया है। आज के दौर की कई मॉडल बॉलीवुड में डेब्यू करती हैं तो इसे आप बॉलीवुड में आने का जरिया भी कह सकते हैं लेकिन मॉडलिंग एक्टिंग से बहुत अलग है. मॉडलिंग में फीमेल मॉडल्स का बोलबाला है, लेकिन हाल के सालों में मेल मॉडल्स का भी काफी दबदबा रहा है।

गारमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मॉडल्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन टीवी मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग, फिटनेस मॉडलिंग में भी इसकी काफी डिमांड है।

मॉडलिंग में कैसे जाएं?

मॉडलिंग का मतलब सिर्फ रैंप वॉक करना नहीं है बल्कि मॉडलिंग की दुनिया में करने के लिए बहुत कुछ है। अगर आपकी पर्सनैलिटी अच्छी है, फोटो में आपका चेहरा भी अच्छा लगता है, आप काफी कॉन्फिडेंट हैं और ग्लैमर की तरफ आकर्षक हैं तो आप भी मॉडलिंग की दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं।

लेकिन मॉडल बनना इतना आसान भी नहीं है। यहां पहले से ही खूबसूरत लड़कों और लड़कियों की एक बड़ी लाइन है लेकिन अगर आपने तय कर लिया है कि आप एक मॉडल बनना चाहती हैं।

तो आज हम कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके जानेंगे, जिससे यह समझना आसान हो जाएगा कि मॉडलिंग में कैसे आना है। तो सबसे पहले आइए जानते हैं कि मॉडलिंग कितने प्रकार की होती है।

मॉडलिंग कितने प्रकार की होती है?

जिस तरह हर क्षेत्र के अलग-अलग प्रकार होते हैं, उसी तरह मॉडलिंग के भी कई प्रकार होते हैं।

मॉडलिंग प्रकार:

  1. टेलीविजन मॉडलिंग
  2. प्रिंट मॉडलिंग
  3. शोरूम मॉडलिंग
  4. रैंप मॉडलिंग
  5. फिटनेस मॉडलिंग

अब हम इन प्रकारों के बारे में ठीक से समझेंगे।

1. टेलीविजन मॉडलिंग :

इसमें आपको एक मूवी कैमरे के सामने मॉडलिंग करनी होती है, जिसका इस्तेमाल टीवी विज्ञापनों, फिल्मों और इंटरनेट के लिए भी किया जाता है।

2. प्रिंट मॉडलिंग:

इसमें स्टील फोटोग्राफर उन मॉडलों की तस्वीरें लेते हैं जिनका इस्तेमाल अखबारों, पत्रिकाओं, कैटलॉग, कैलेंडर आदि में किया जाता है।

3. शोरूम मॉडलिंग :

निर्यातकों और बड़े खुदरा विक्रेताओं के लिए काम करते समय शोरूम मॉडल आमतौर पर फैशन प्रदर्शित करते हैं।

4. रैंप मॉडलिंग:

इसमें मॉडल को रैंप वॉक करते हुए मॉडर्न फैशन की झलक दिखानी है. यह फैशन शो या किसी शोरूम की बात भी हो सकती है। रैंप मॉडल के लिए अच्छी स्टैंडिंग, वॉकिंग स्टाइल और बॉडी लैंग्वेज का होना भी बहुत जरूरी है।

5. फिटनेस मॉडलिंग:

जैसा कि नाम से पता चलता है, मॉडलिंग का संबंध फिटनेस से है। जैसे फिटनेस प्रोडक्ट्स और जिम प्रोडक्ट्स की तस्वीरें की जाती हैं।

मॉडल बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

मॉडल बनने की तैयारी की बात करें तो मॉडलिंग की दुनिया में अपने पर्सनल लुक को काफी अहमियत दी जाती है. मॉडलिंग में बॉडी लेंथ बहुत मायने रखती है।

साथ ही आपके शरीर का फिट और एक्टिव रहना भी बहुत जरूरी है। अगर आप उसमें फिट हो जाते हैं तो आप मॉडलिंग में जरूर जा सकते हैं साथ ही आपका नजरिया अच्छा होना चाहिए ताकि आप कैमरे के सामने दिखा सकें।

पॉजिटिव एटीट्यूड की वजह से आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाएगी जो एक मॉडल बनने के लिए बहुत जरूरी है। फिटनेस बनाए रखने के लिए आप जिम जा सकते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना जरूरी है। इन सबके अलावा योग और मेडिटेशन आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जो आपको तरोताजा और प्रेरित रखेगा।

मॉडल बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

महिला मॉडल की लंबाई 5 फीट 7 इंच से लेकर 6 फीट तक, वजन 50 से 60 किलो और उम्र 16 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। पुरुष मॉडल की हाइट 5 फीट 5 इंच से 6 फीट 5 इंच, वजन 60 से 75 किलोग्राम और उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए।

अगर आप भी इस तरह के सब्जेक्ट में फिट बैठते हैं तो आप भी एक अच्छे मॉडल बन सकते हैं। मॉडल किसी उत्पाद को पहनकर या किसी उत्पाद से जुड़कर खुद को प्रदर्शित करते हैं। कई कंपनियां अपने उत्पादों को मॉडल के जरिए बाजार में उतारती हैं। उन्हें लगता है कि मॉडल जितना आकर्षक और बड़ा होगा, उनका उत्पाद उतना ही अधिक बिकेगा।

बड़ी कंपनियां जाने-माने मॉडल्स या बड़े स्टार्स के साथ ज्यादा काम करती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि नए मॉडल्स की डिमांड नहीं है। कई कंपनियों और उत्पादों के लिए कई नए चेहरों की जरूरत होती है, उसके लिए कई नए मॉडल तैयार किए जाते हैं।

मॉडलिंग का कोर्स कैसे करें?

मॉडलिंग कोर्स आमतौर पर 1 महीने, 3 महीने और 6 महीने की अवधि के होते हैं। इस कोर्स में मेकअप, हेयर फिक्स, पर्सनालिटी डेवलपमेंट और फिटनेस की जानकारी दी जाती है, साथ ही कम्युनिकेशन स्किल्स, बॉडी लैंग्वेज, फोटोशूट, पोर्टफोलियो के टिप्स भी दिए जाते हैं।
मॉडलिंग के लिए कई संस्थानों में 50,000 से ₹3,00,000 तक लिए जाते हैं। संस्था जितनी प्रतिष्ठित और बड़ी होगी, उसकी फीस उसके अनुसार होगी। अगर आप मॉडलिंग में करियर बनाने में रुचि रखते हैं तो बेहतर दिखने के अलावा कुछ खास बातों पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है।

ठीक खाने की तरह, अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए सावधान रहें। अपने इशारों से अपने आप में आत्मविश्वास लाएं और साथ ही आपको थोड़ा अभिनय का ज्ञान होना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पोर्टफोलियो को सही ढंग से प्रस्तुत करना। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को ठीक से देखें तो आपका मॉडल बनने का सपना जल्द ही साकार हो सकता है।

आपको अपने पोर्टफोलियो की तस्वीरें किसी मान्यता प्राप्त मॉडल को भेजनी चाहिए

तीन फोटो के अलावा ज्यादा ना भेजें. कुछ फोटो ब्लैक एंड वाइट भेजें और उनका साइज ९ बाय १२ का स्टैंडर्ड साइज हो। पोर्टफोलियो में आप अपने क्लोज फोटो, फुल फोटो आदि भेज सकते हैं।

मॉडलिंग कहा से करे?

प्रमुख संस्थान :

  1. जे.डी. इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइन, मुंबई
  2. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइन, चंडीगढ़
  3. आर.के फिल्म्स एंड मीडिया एकेडमी, नई दिल्ली
  4. बहुत सारे बड़े-बड़े मॉडल कोचिंग क्लास भी लेते हैं। जिनमे वो जो नए नए मॉडल को model kaise bane या मॉडलिंग में कैसे जाये उनको मॉडलिंग की बारीकियां बताते हैं। आप वहां से भी अपने आप को ट्रेन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप आज के समय में घर से भी मॉडलिंग सिख सकते है। घर से मॉडलिंग सीखने के लिए आप Online Platforms का सहारा ले सकते है।

मॉडलिंग जॉब:

आपको समझ में आया होगा कि Model Kaise Bane अगर आप मॉडलिंग में जॉब भी करना चाहते तो बहुत सारे जॉब Available है। जैसे की फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, टीवी एंकरिंग और एक्टिंग जैसे दूसरे पर्याय मॉडल्स के लिए मौजूद है। आप आगे जाकर Coordinator बन कर भी काम कर सकते हैं या फिर आप अपनी खुद की मॉडलिंग एजेंसी भी खोल सकते हैं।

बात करें सैलरी की तो मॉडलिंग में नौकरी नहीं होती है यहां पर असाइनमेंट बेस काम होता है लेकिन आप अगर नए model है और आप किसी प्रोडक्ट की मॉडलिंग करते हैं तो आप की कमाई 10000 तक हो जाती है। जैसे आपका नाम और रुतबा बढ़ता है वैसे वैसे आपको उस Advertisement के लिए 20000 से लेकर 50000 तक मिल सकते हैं।

इसे पढ़े: मॉडलिंग में करियर कैसे बनायें ? Career in Modeling in Hindi

Conclusion

दोस्तो मुझे लगता है  कि आपको  यह सम झ में आया हुआ कि Model कैसे बने या मॉडलिंग में कैसे जाये उसके साथ साथ मॉडल बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए होती है। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए। जिनको मॉडलिंग में अपना करियर करना है उनके लिए उनके सवाल का जवाब शायद यहां से मिल सकता है और वह एक अच्छे मॉडल बन सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है।

Category : Models