img
img
Search
Sign Up
Login
img

सीरियल एक्टर कैसे बने - TV Serial Actor Kaise Bane - Modelfactory

टीवी सीरियल अभिनेता कैस बने

टीवी सीरियल या फिल्मों में अभिनेता या अभिनेत्री बनने के लिए आपको अपने अभिनय कौशल पर ध्यान देना होगा। अगर आप अभिनय जानते हैं तो ठीक है। अगर नहीं तो किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल में दाखिला लें और एक्टिंग की बारीकियां सीखें। वैसे आजकल लगभग हर शहर में अभिनय संस्थान चल रहे हैं। लेकिन किसी भी एक्टिंग कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले वहां के टीचिंग फैकल्टी के बारे में जरूर जान लें।

आज के समय में नकली फिल्म संस्थानों की कमी नहीं है। जो एक्टिंग कोर्स के नाम पर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं.

ऐसे फर्जी एक्टिंग संस्थानों से दूर रहें। इसके साथ ही किसी भी एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लेने से पहले यह भी पता कर लें कि वहां से सीखे गए कितने छात्र अभिनेता बने हैं। अक्सर जब फिल्म इंडस्ट्री में नए लोग आते हैं। तो वो लोग जाने-अनजाने किसी भी एक्टिंग स्कूल में एडमिशन ले लेते हैं। जहां निराशा के सिवा कुछ नहीं मिलता। इसलिए कोई भी काम जल्दबाजी में न करें।

अगर आप एक्टिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग सीखें। एक्टिंग सीखने के बाद ज्यादा से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल्स के लिए ऑडिशन दें। आप जितना ज्यादा ऑडिशन देंगे उतनी जल्दी आप अपनी कमियों को दूर कर पाएंगे। जब आपकी कमियां दूर हो जाएं तो आपको अभिनेता बनने से कोई नहीं रोक सकता।

फिल्म या टीवी सीरियल अभिनेता बनने के लिए टिप्स

अभिनय संस्थान में शामिल हों

जब फिल्म उद्योग में करियर की बात आती है, तो ज्यादातर परिवार के सदस्य समर्थन नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अक्सर लोग मानते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में या एक्टिंग में सिर्फ उन्हीं लोगों को काम मिलता है। जिनका बैकग्राउंड फिल्म इंडस्ट्री से है तो आप बिल्कुल गलत हैं। हां इतना जरूर है कि उन लोगों को प्लेटफॉर्म आसानी से मिल जाता है। इन लोगों को फिल्मों या टीवी सीरियल्स में काम आसानी से मिल जाता है क्योंकि इन्हें परिवार का साथ मिलता है, लेकिन साथ में ये पूरी तैयारी करके ही इस इंडस्ट्री में आते हैं। जब आप कोई भी काम पूरी तैयारी और व्यवस्थित तरीके से करते हैं तो सफलता निश्चित है।

वहीं अगर कोई नया शख्स फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में करियर बनाने की सोचता है। इसलिए ज्यादातर लोगों को यह भी नहीं पता होता है कि इस उद्योग के लिए किन-किन स्किल्स की जरूरत होती है। इस उद्योग में काम कैसे प्राप्त करें। भाई जब मंजिल को ही नहीं पता तो मंजिल तक कैसे पहुंचोगे? बस इसी वजह से नए लोगों को फिल्म इंडस्ट्री में सफलता नहीं मिल पा रही है।

बता दें, अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में नए हैं। अगर आप किसी फिल्म या टीवी सीरियल में अभिनेता बनना चाहते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए? ताकि आप आसानी से फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता बन सकें। बॉलीवुड हो या टीवी इंडस्ट्री

बॉलीवुड में करियर कैसे बनाएं

सबसे पहले आपको किसी अच्छे अभिनय संस्थान से एक्टिंग सीखनी चाहिए। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, अनुपम खेर इंस्टीट्यूट, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, किशोर नमित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, बैरी जॉन एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग की ट्रेनिंग लेने की कोशिश करें। ये हैं भारत के शीर्ष अभिनय संस्थान। इनकी फीस थोड़ी ज्यादा है। अगर आप ज्यादा फीस नहीं दे सकते हैं तो आप यह कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य एकेडमी, एमएस यूनिवर्सिटी वडोदरा जैसे संस्थानों से भी कर सकते हैं। ये कॉलेज भारत के सबसे अच्छे कॉलेज भी हैं।

ऑडिशन 

एक्टिंग का कोर्स पूरा करने के बाद आप मुंबई में ऑडिशन देते हैं। यहां आप ऑडिशन के लिए फिल्म प्रोडक्शन हाउस के कास्टिंग विभाग से संपर्क करें। उनसे ऑडिशन के बारे में पूछें। इसके अलावा आपको कास्टिंग एजेंसी से संपर्क करना चाहिए। मुंबई में कई कास्टिंग एजेंसियां ​​हैं, जहां कई फिल्मों और टीवी सीरियल के ऑडिशन होते हैं।

आपके ऑडिशन के लिए एक जगह आरामनगर है। यहां इन्फिनिटी मॉल है। इसके आसपास कई कास्टिंग एजेंसियां ​​और फिल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस हैं। आप यहां जाएं और ऑडिशन के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इसके अलावा अंधेरी मुंबई, फिल्म सिटी गोरेगांव में भी कई ऑडिशन होते हैं। आप यहां ऑडिशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप जितने अधिक ऑडिशन देंगे, उतनी ही जल्दी आपको सफलता मिलेगी।

अक्सर लोग एक्टर बनना चाहते हैं, लेकिन देते या ऑडिशन नहीं देते तो बहुत कम। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अभिनेता बनने के विचार को अपने दिल से निकाल दें। मान लीजिए अगर आपको दिल्ली जाना है तो आपको ट्रेन, बस या कार या फ्लाइट लेनी होगी। इसी तरह अगर आप ऑडिशन नहीं देंगे तो एक्टर कैसे बनेंगे?

ऑडिशन शुल्क

ऑडिशन के लिए कोई शुल्क नहीं है। अगर कोई आपसे ऑडिशन के नाम पर फीस मांगता है तो यह फ्रॉड है। उनके झांसे में न आएं। हर प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी में फ्री ऑडिशन होते हैं।

फ़िल्म/टीवी सीरियल ऑडिशन कैसे दे

ऑडिशन में जाने से पहले यह पता कर लें कि आपको किस तरह का चरित्र चाहिए, उम्र, वजन, लुक पर्सनैलिटी आदि। अक्सर यहीं पर नए लोग गलतियां करते हैं। मान लीजिए किसी सीन में भिखारी के किरदार की डिमांड है तो हीरो के तौर पर ऑडिशन न दें। भिखारी जैसा लुक बनाएं। जिससे आपके सफल होने के चांसेस ज्यादा होंगे। ऑडिशन के स्थान पर समय पर पहुंचें। वहां दी गई स्क्रिप्ट को ठीक से याद रखें, आप कास्टिंग डायरेक्टर से किरदार के बारे में भी पूछ सकते हैं। ऑडिशन के समय न होने दें डर, दहशत बनी

ऑडिशन की जानकारी लोग देते रहते हैं। लेकिन कई बार गलत जानकारी भी आ जाती है। सही ऑडिशन वे होंगे जो आपसे किसी भी तरह से पैसे की मांग नहीं करेंगे।

जब भी आप ऑडिशन देने जाएं तो वहां अपने जैसे लोगों से कॉन्टैक्ट नंबर लें और एक दूसरे को ऑडिशन की जानकारी देते रहें। जिससे आपको भी फायदा होगा, आपके दोस्त को भी फायदा होगा।

जो लोग कैमरे के सामने ऑडिशन देने या बोलने से डरते हैं। तो ऐसे लोग सीसा के सामने खड़े होकर अभ्यास करते हैं। धीरे धीरे सब ठीक हो जाएगा।

शर्म और घबराहट को दूर करने के लिए YouTube सबसे अच्छा तरीका है। अपने दोस्तों के साथ Youtube वीडियो या शॉर्ट फिल्म बनाएं। जिससे आपका शर्म और चिंता दूर हो जाएगी। साथ ही आपकी एक्टिंग स्किल्स में भी निखार आएगा। अगर लोग आपके वीडियो को पसंद करने लगेंगे तो आप YouTube से भी लाखों रुपये कमा पाएंगे।

आकर्षक व्यक्तित्व बनाएं

फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपने लुक्स पर भी ध्यान दें। आपका लुक आकर्षक होना चाहिए। शरीर की फिटनेस बनाए रखें। अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि अभिनेता या अभिनेत्री बनने के लिए निष्पक्ष होना जरूरी है। यह आवश्यक नहीं है। यहां हर तरह के लोगों के लिए अवसर हैं। तो इस भ्रम को अपने दिमाग से निकाल दें।

अभिनेता बने के लिए जरूरी बातें-

आप पर विश्वास बनाए रखें। अपनी तुलना किसी से न करें। हर किसी का एक अलग गुण होता है। यह मत सोचो कि वह इतना स्मार्ट, प्रतिभाशाली है। उनका चयन नहीं हुआ था, तो मैं कैसे कर सकता हूं? जिस दिन आपके अंदर यह भाव आए तो समझ लेना कि आप अपने रास्ते भटक रहे हैं। इन सब चीजों के बजाय अपने काम पर ध्यान दें।

लगातार ऑडिशन दें, एक या दो ऑडिशन देने से काम नहीं चलेगा। फिल्म और टीवी उद्योग में अभिनय में नौकरी पाने के लिए ऑडिशन सब कुछ हैं। अगर आप ऑडिशन देते हैं, तो आप सफल होंगे, ऐसा नहीं होगा।
अपने अभिनय कौशल में लगातार सुधार करें। प्रतिदिन अभ्यास करें। अधिक से अधिक फिल्में देखें और अभिनेताओं के अभिनय का विश्लेषण करें।

भारत में सर्वश्रेष्ठ अभिनय संस्थान

  1. भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे
  2. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, दिल्ली
  3. भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ
  4. व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई
  5. अनुपम खेर अभिनय संस्थान, मुंबई
  6. किशोर नमित कपूर अभिनय संस्थान, मुंबई
  7. बैरी जॉन एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुंबई
  8. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा
  9. सुश्री विश्वविद्यालय, वडोदरा


एक्टिंग कोर्स फीस अवधि

आप डिप्लोमा पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट इन एक्टिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं। भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में डिप्लोमा पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है। यह सरकारी कॉलेज और भारत का सबसे अच्छा फिल्म स्कूल है। इसमें प्रवेश के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।
यदि आपने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और भारतेंदु नाट्य अकादमी में प्रवेश के लिए 6 से 10 नाटक किए हैं, तो आप यहां आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको 6 से 10 हजार रुपए महीने की स्कॉलरशिप भी मिलती है। इस कोर्स की अवधि 3 साल है।

दूसरे अच्छे प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन ऑडिशन के आधार पर होता है। जिसमें डिप्लोमा, पीजी कोर्स की अवधि 1 साल से लेकर 2 साल तक की होती है। इनकी फीस बहुत ज्यादा है। ऊपर जो मैंने आपको प्राइवेट एक्टिंग स्कूलों में बताया है, उसके ऊपर डिप्लोमा कोर्स की फीस 4 से 5 लाख तक हो सकती है। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने है। इस कोर्स की फीस 70 से 90 हजार तक है।

Category : Actors