img
img
Search
Sign Up
Login
img

Model Kaise Bane - मोडलिंग में करियर बनाना है तो इस बात का रखे ध्यान

मॉडलिंग ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़ा क्षेत्र है।

मॉडलिंग की दुनिया में आपका खूबसूरत लुक बहुत मायने रखता है. लुक के साथ-साथ आपकी लंबाई भी मायने रखती है। मॉडलिंग करियर के लिए आपका आकर्षक शरीर और व्यक्तित्व भी जरूरी है। जो लड़कियां मॉडल बनना चाहती हैं, उनकी हाइट 5 फीट 7 इंच से लेकर 6 फीट तक होनी चाहिए। वजन 50 से 60 किलो, उम्र 16 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

वहीं अगर कोई लड़का मॉडल बनना चाहता है तो उसकी हाइट 5 फीट 9 इंच से लेकर करीब 6 फीट तक होनी चाहिए. उम्र 18 से 25 साल, वजन 60 से 75 किलो तक ठीक है।

टीवी एक्ट्रेस और मॉडल श्रद्धा शर्मा का कहना है

कि अगर आपमें मॉडलिंग की बुनियादी खूबियां हैं तो मॉडलिंग की क्लास जॉइन कर उन्हें और निखारा जा सकता है. मॉडलिंग में करियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं। कैलेंडर, कैटलॉग, वाणिज्यिक सम्मेलन, व्यापार शो, कॉर्पोरेट, संपादकीय, फैशन, ललित कला, फिटनेस, ग्लैमर, हेयर मॉडल, औद्योगिक, जीवन शैली, अधोवस्त्र, प्रिंट, जूता मॉडल, प्रवक्ता मॉडल, स्टॉक फोटोग्राफी, स्विमिंग सूट, खेल, संगीत वीडियो सहित उत्पाद प्रचार मुख्य बात है।

मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए आप एक्टिंग और मॉडलिंग की क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। जो आपके मॉडलिंग स्किल्स को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही मॉडलिंग इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज भी मिलेगी। उसके बाद आप अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो बना लेते हैं। इस पोर्टफोलियो को मॉडलिंग एजेंसी को भेजें।

किसी भी अच्छी मॉडलिंग एजेंसी को ही पोर्टफोलियो भेजें।

रिवर्स - सीधे पोर्टफोलियो न भेजें। वहां आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो सकता है। इस उद्योग में सावधानी और सोच-समझकर काम करने की जरूरत है। मॉडलिंग समन्वयक से संपर्क करें। उनके संपर्क में रहें।

वर्तमान समय में मॉडलिंग के क्षेत्र में आकर्षक करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में लोगों में एक्टिंग और मॉडलिंग के प्रति काफी क्रेज है।

आपने प्रियंका चोपड़ा की फैशन फिल्म तो देखी ही होगी.

इस फिल्म में चंडीगढ़ की रहने वाली मेघना माथुर (प्रियंका चोपड़ा) की आंखों में मॉडलिंग को लेकर कई सपने थे। वह अपना शहर छोड़कर मॉडलिंग करियर के अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई आ जाती है, क्योंकि वहीं उसे आसमान मिल सकता है, जहां वह अपने पंख फैलाकर उड़ सकती है।

जब प्रियंका चोपड़ा यानि मेघना से पूछा जाता है

कि आप मॉडल बनने आई हैं तो मेघना बीच में आकर कहती हैं, मॉडल नहीं, सुपर मॉडल। जाहिर है यह उनकी उड़ान के सातवें आसमान को दर्शाता है। यानी जब तक जुनून आप में प्रवेश नहीं करता, तब तक आप मॉडल नहीं बन सकते। अगर आपके अंदर मॉडलिंग के प्रति वही जुनून और विश्वास है तो आपको मॉडल बनने से कोई नहीं रोक सकता।

मॉडलिंग में करियर का चलन इस कदर बढ़ा है

कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक में सपनों की सुनहरी रेखा देखी जा सकती है. क्या पटना है लखनऊ, चाहे मुंबई हो या बुलंदशहर, हर शहर का युवा चाहे लड़का हो या लड़की, मॉडल बनना चाहता है। ये सभी सुष्मिता, ऐश्वर्या, प्रियंका, कंगना, जॉन अब्राहम, मिलिंद सोमन की तरह मॉडलिंग की दुनिया में नाम और कीमत कमाना चाहते हैं.

अक्सर मॉडल मॉडलिंग की मदद से फिल्म इंडस्ट्री में आने का सपना देखती हैं। मॉडलिंग से बॉलीवुड में आसानी से करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में ऐसे कई बॉलीवुड अभिनेता और टीवी कलाकार हैं। जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी. परिधान और सौंदर्य उत्पाद उद्योगों में मॉडल सबसे अधिक मांग में हैं, लेकिन टीवी मॉडलिंग, वाणिज्यिक मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग में भी उनकी काफी मांग है।

आज के समय में मॉडलिंग में काफी संभावनाएं हैं।

मॉडलिंग के पेशे की सबसे बड़ी विशेषता मेहनत है। मॉडलिंग करियर में उम्र एक बड़ी बाधा है, जब तक आप यंग और हैंडसम हैं तब तक आप इस इंडस्ट्री में हैं। इसके बाद आपके करियर की कोई गारंटी नहीं है। इसलिए मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, टीवी एंकरिंग और एक्टिंग जैसे मॉडलों के लिए और भी अच्छे विकल्प हैं.

टीवी/प्रिंट/वीडियो/विज्ञापन/फिल्म शोरूम, लाइव, वेबसाइट, कैलेंडर, कैटलॉग, ट्रेड शो, हैंड मॉडल, प्रोडक्ट प्रमोशन, कॉरपोरेट सेक्टर के अलावा मॉडलिंग एजेंसी के अलावा आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या अपनी खुद की एजेंसी खोल सकते हैं। ऐसे में मॉडलिंग के क्षेत्र में भी करियर के कई विकल्प हैं.

आइए अब आपको मॉडल्स के स्कोप के बारे में बताते हैं।

मॉडलिंग के क्षेत्र में आज के समय में मॉडलों के लिए बहुत अच्छा बाजार उपलब्ध है। ये मॉडल कई तरह के उत्पाद पहनकर या खुद को किसी उत्पाद से जोड़कर लोगों के सामने खुद को प्रदर्शित करते हैं। आमतौर पर कंपनियां इन मॉडलों के जरिए ही अपने उत्पादों को बाजारों में परोसती हैं। उन्हें लगता है कि मॉडल जितना आकर्षक और बड़ा होगा,

उसका उत्पाद उतना ही अधिक बिकेगा।

बड़ी कंपनियां नामी मॉडल्स या बड़े स्टार्स को ज्यादा तवज्जो देती हैं। इन मॉडलों के साथ उत्पाद को देखने से उस उत्पाद के प्रति उपभोक्ताओं का विश्वास भी बढ़ता है। जिससे लोग उस कंपनी के उत्पादों को खरीदना शुरू कर देते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां मशहूर मॉडल्स को हायर करके अपने प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन करती हैं। ताकि उनके प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उस कंपनी के प्रोडक्ट के प्रति लोगों की साख भी बढ़ी। इस तरह मॉडल वाली कंपनियां मॉडलिंग के जरिए मुनाफा कमाती हैं।

आजकल कई मॉडलिंग संस्थान चल रहे हैं

की जानकारी दी जाती है। साथ ही साथ कम्युनिकेशन स्किल्स, बॉडी लैंग्वेज, फोटोशूट, पोर्टफोलियो मेकिंग के बारे में टिप्स दिए जाते हैं। इसके अलावा रैंप पर चलने का सलीका, बोलने का सलीका सिखाया जाता है। यह भी कि किस प्रोडक्ट की कब और कैसे ब्रांडिंग करनी है। इन सबके बारे में Modeling Course में सिखाया जाता है।

Modeling Course की फीस हर संस्थान की अलग- अलग होती है।

बहुत बड़े और नामी संस्थाओं में modeling course fees 1 लाख से 2 लाख के बीच होती है। वंही मीडियम टाइप के Modeling school में इस कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख के बीच होती है। 1 से दो महीने के Modeling कोर्स की फीस 30 से 50 हजार भी हो सकती है। ज्यादा सस्ते मॉडलिंग स्कूल के पीछे न भागे। किसी अच्छे संस्थान से ही Modeling Training लें। नीचे मैं आपको Modeling के कुछ अच्छे संस्थानो के बारे में बताऊंगा आप इनमें से किसी भी संस्थान में Modeling कोर्स कर सकते हैं।

मॉडलिंग कोर्स करने के लिए किसी खास पढ़ाई- लिखाई की जरूरत नही होती है। बस आपकी कंम्यूनकेशन स्किल अच्छी हो, आपका लुक आकर्षक हो। 12वीं के बाद आप modeling course कर सकते हैं।

मॉडलिंग में कैरियर बनाने वाले युवाओं को अपने लुक, हेयर स्टाइल, के साथ ही अपनी बॉडी और पर्सनालिटी को मेन्टेन रखने की जरूरत है।

  1. अपने खान-पान के प्रति सजग रहें।
  2. आत्मविश्वास होना आवश्यक है।
  3. एक्टिंग की बेसिक जानकारी होना चाहिए।
  4. आकर्षक पोर्टफोलियो बनाये, और मॉडलिंग एजेंसी में भेजे।

आज के समय मे मॉडलिंग के नाम पर मॉडल बनने के सपने दिखाकर कुछ लोग ठगी कर रहे हैं।

इसलिए फ्रॉड टाइप की मॉडलिंग एजेंसी या फ्रॉड मॉडल कॉर्डिनेटर से बचकर रहें। इसलिए जो लोग मॉडल बनना चाहते हैं, वे किसी जानी पहचानी मॉडल्स कॉर्डिनेटर और मॉडलिंग एजेंसी को ही अपना पोर्टफोलियो भेजें। अच्छे Model कॉर्डिनेटर अपने काम मे बहुत बिजी होते हैं। यदि आपके द्वारा भेजे गए फोटों उनको पसन्द नही आते है, तो वे आपको कोई रेस्पॉन्स नही देंगे।

इसलिए अच्छे और आकर्षक फ़ोटो ही भेजे। किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर से ही पोर्टफोलियो वनबाएं।इसके साथ ही कोऑर्डिनेटर द्वारा दिये गए निर्देश को गंभीरता से फॉलो करें जैसे हेयर कट, वेट लॉस, स्किन ट्रीटमेंट, डेंटल वर्क्स आदि, क्योंकि ये कोऑर्डिनेटर ही आपको एक छोटे स्थानीय फैशन शो से लेकर मॉडलिंग की दुनिया के बड़े मंच तक पहुंचा सकते हैं।

मॉडलिंग एक ऐसा फील्ड है, जंहा पर पैसे की कमी नही। लेकिन शुरआत में आपको कम पैसे ही मिलते है। शुरआत में आपको छोटे मोटे प्रोजेक्ट मिलते हैं और इन प्रोजेक्ट पर आपको 5 से 10 हजार मिल जाते हैं। जैसे- जैसे आपका नाम और रुतबा बढ़ता जाता है, आपको पेमेंट भी प्रोजेक्ट के हिसाब से बढ़ता जाता है।

मेहर भसीन एकेडमी, नई दिल्लीगिलट्ज इंस्टीट्यूट, नई दिल्लीएलिट स्कूल ऑफ मॉडलिंग, कालकाजी, नई दिल्ली 
मॉडल्स गुरु, नई दिल्ली
आरजेएस मॉडल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
फ्रेंक्लिन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडलिंग एंड एक्टिंग, नई दिल्लीक्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नोयडा

Category : Models